Coronavirus: वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर ईयू, कनाडा और रूस ने बंद कीं सीमाएं

कोरोना वायरस के दुनियाभर में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सभी देश एहतियाती उपाय कर रहे हैं। इसी कड़ी में 27 देशों के संगठन यूरोपीय यूनियन (ईयू), कनाडा और रूस ने विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं सील कर दी हैं।
यूरोपीय यूनियन और शेंगेन क्षेत्र की सीमाएं 30 दिनों के लिए बंद: मैक्रों
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने बताया कि 17 मार्च से यूरोपीय यूनियन और शेंगेन क्षेत्र की सीमाएं 30 दिनों के लिए बंद रहेंगी। पिछले चार दिनों में दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए मैक्रों ने कहा कि फ्रांस की धरती पर यात्रा अगले 15 दिनों के लिए तो गंभीरता से प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा सड़कों पर होने वाले आयोजनों और पारिवारिक मिलन समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
रूस ने भी सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद की
रूसी सरकार ने भी स्थायी निवासियों को छोड़कर सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं और यह एक मई तक बंद रहेंगी। रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन की ओर से एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की गई।
कनाडा ने भी सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद की
कनाडा ने भी ऐसे सभी लोगों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं जो देश के नागरिक या स्थायी निवासी नहीं हैं। हालांकि विमान चालक दल सदस्यों, राजनयिकों, कनाडा के नागरिकों के पारिवारिक सदस्यों और अमेरिकी नागरिकों को प्रतिबंध से छूट दी गई है।
अमेरिका से आने वाले विमान कनाडा के चुनिंदा हवाई अड्डों पर उतरने की अनुमति
अमेरिका, मैक्सिको और कैरेबियाई देशों से आने वाले विमानों को कनाडा के सिर्फ चार हवाई अड्डों पर उतरने की अनुमति होगी। ट्रूडो ने कनाडा के ऐसे नागरिकों को वित्तीय मदद देने का एलान भी किया है जो चिकित्सकीय कारणों से स्वदेश लौटने में असमर्थ हैं।
जितना संभव हो घर पर ही रहें- कनाडाई प्रधानमंत्री
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो ने देशवासियों से अपील की कि वे जितना संभव हो घर पर रहें। मालूम हो कि पत्नी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से ट्रूडो आइसोलेशन में अपने घर पर ही रहकर कामकाज कर रहे हैं।

Share this:
FacebookTwitterGoogle+LinkedInWhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *