Suchana Online, A Hindi News Website....
Breaking News / ताजा खबर
prev next
आरजेएस मीडिया उत्सव 2018 व तकनीकी कार्यशाला को मीडिया गुरु संदीप मारवाह का साथ मिला

आरजेएस मीडिया उत्सव 2018 व तकनीकी कार्यशाला को मीडिया गुरु संदीप मारवाह का साथ मिला

आरजेएस हिंदी पत्रकारिता दिवस व तकनीकी कार्यशाला 30 मई को मारवाह स्टूडियो में नई दिल्ली / नोएडा / सकारात्मक और गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को बढ़ावा देने की श्रृंखला में आरजेएस मीडिया उत्सव का More »

महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

डोंगाए सिटी (दक्षिण कोरिया): एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए बुधवार को चीन को 3-1 से हरा दिया. मैच में ज्‍यादातर समय भारतीय महिलाओं More »

उत्तरी दिल्ली के महापौर ने किया कचरा प्रबंधन हेतु कॉम्पेक्टर का उद्घाटन

उत्तरी दिल्ली के महापौर ने किया कचरा प्रबंधन हेतु कॉम्पेक्टर का उद्घाटन

उत्तरी दिल्ली के महापौर, श्री आदेश गुप्ता ने आज रोहिणी क्षेत्र (वार्ड नं- 25 बी) का का निरीक्षण किया। इस दौरान क्षेत्र की पार्षद सुश्री कनिका जैन; अतिरिक्त आयुक्त, (अभियांत्रिक) श्री एस. More »

भारत में हृदय प्रत्यारोपण में वृद्धि, फिर भी, अंगदान पर जागरूकता आवश्यक

भारत में हृदय प्रत्यारोपण में वृद्धि, फिर भी, अंगदान पर जागरूकता आवश्यक

भारत में अंगदान के बारे में प्रचलित मिथकों और गलत धारणाओं को दूर करने की जरूरत है। नई दिल्ली : वर्ष 2016 के बाद से भारत में हृदय प्रत्यारोपण के मामलों में More »

हिंदू राव अस्पताल में मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’

हिंदू राव अस्पताल में मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हिंदू राव अस्पताल में ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर एक समहारो का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नर्सिंग कर्मचारियो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन More »

 

आंखों की सूजन को करना है दूर तो चाय आएगी आपके बेहद काम

दुनिया में पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पिये जाने वाला पेय पदार्थ है. ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारिक रहता है लेकिन चाय के सीमित सेवन से कई फायदे भी होते हैं. सर्दियों के मौसम में चाय से शरीर में जहां गर्माहट लाई जा सकती है तो वहीं चाय से शरीर की थकान को भी दूर किया जा सकता है.

आइए जानते हैं चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

थकान
चाय पीने से थकान दूर हो जाती है. इसके साथ ही चाय पीने से शरीर में ताजगी आ जाती है, जिससे थके हुए शरीर को राहत का अहसास होता है.

गर्माहट
सर्दियों के मौसम में चाय पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है. ठंड के दिनों में चाय के साथ तुलसी मिला कर पीने से शरीर को जरूरी गर्माहट के साथ कई समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है.

सरदर्द
सरदर्द से आराम पाने के लिए चाय का सेवन करना चाहिए. चाय के सेवन से सरदर्द कुछ ही देर में छूमंतर किया जा सकता है.

अगर चाय पीते हैं तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी

मुहासें से छुटकारा
चाय अलग-अलग किस्म की होती है. इनमें ग्रीन टी भी चाय का ही प्रकार है. ग्रीन टी पीने से मुहासों और दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है.

आखों की सूजन
अगर आंखों में सूजन है तो चाय से आंखों की सूजन को भी दूर किया जा सकता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते है. जिससे आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए ग्रीन टी बैग्स को ठंडे पानी में डुबोकर निचोड़े और अपनी आंखों पर रख लें.

कॉलेस्ट्रोल
चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. जिसके कारण ये कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती है.

जुकाम से निजात
चाय के सेवन से जुकाम जैसी समस्याओं से निजात दिलाई जा सकती है. अदरक की चाय पीने से सर्दियों में जुकाम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

Share this:
FacebookTwitterGoogle+LinkedInWhatsApp

पूर्वी दिल्ली के महापौर ने कई क्षेत्रों का दौरा किया और यमुना खादर में मच्छरदानी वितरण किया

पूर्वी दिल्ली के महापौर श्री बिपिन बिहारी सिंह ने आज सुबह 9 बजे पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों व स्थानीय लोगों के साथ शशि गार्डन, महात्मा गांधी कैंप, जवाहर मोहल्ला, खोखा पटरी क्षेत्रों का दौरा किया।

महापौर ने कहा कि शशि गार्डन की झुग्गियों में दिल्ली सरकार काम करने की नियत से कार्य नहीं कर रही है जिसके चलते झुग्गी के निवासियों को बुनियादी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। महापौर ने कहा कि पिछला एक वर्ष बीतने के बाद भी अभी तक शशि गार्डन की झुग्गियों में सीवर लाईन नहीं डाली जा सकी और सभी गलियां खुदी हुईं है जिसके कारण सफाई कर्मचारियों की ठेली, रिक्शा आदि जाने में बड़ी परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया इसी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं लेकिन उनके पास जनता की सुध लेने के लिए समय नहीं है। महापौर ने कहा कि श्री मनीष सिसोदिया के पास इतना समय नहीं है कि वे पटपडगंज के शशि गार्डन में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल कैंप, जवाहर मोहल्ला, शास्त्री मोहल्ला, खोखा पटरी की जनता की समस्याओं को देखें और पीने का पानी, रोड़, नाली आदि का निर्माण करके यहां के पार्कों को हरा-भरा कर सके।

महापौर ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता और मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री श्री सिसोदिया दिल्ली के विकास के प्रति गम्भीर नहीं हैं और केवल दूसरों के खिलाफ झूठी अफवाह फैलाकर जनता को गुमराह करने की राजनीति कर रहे हैं।

इसके बाद, महापौर ने यमुना खादर में जाकर प्रति झुग्गी एक-एक मच्छरदानी वितरित की। उन्होंने कहा कि यमुना खादर में हजारों लोग निवास करते हैं और वही पर रहकर खेती-बाड़ी का कार्य करते है और परिवार का भरण-पोषण करते हैं। महापौर ने कहा कि इन लोगों के पास मच्छर से बचने के लिए कोई उपाय नहीं दिखाई दिए तो उन्होंने 700 लोगों को निशुल्क मच्छरदानी बांटी ताकि वह खुद को मच्छरों से बचा सकें।

इस मौके पर नरेश कपूर, भजनलाल, पंकज, गिरीश बाबू, हेमन्त गोस्वामी, भूपेन्द्र, पप्पूराय इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

Share this:
FacebookTwitterGoogle+LinkedInWhatsApp

आरजेएस मीडिया उत्सव 2018 व तकनीकी कार्यशाला को मीडिया गुरु संदीप मारवाह का साथ मिला

आरजेएस हिंदी पत्रकारिता दिवस व तकनीकी कार्यशाला 30 मई को मारवाह स्टूडियो में

नई दिल्ली / नोएडा / सकारात्मक और गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को बढ़ावा देने की श्रृंखला में आरजेएस मीडिया उत्सव का आयोजन 30 मई को मारवाह स्टूडियो में किया जाएगा ।
इस उत्सव का आयोजन एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के सौजन्य से राम जानकी संस्थान(आरजेएस)नई दिल्ली और टीजेएपीएसकेबीएसके ,प. बंगाल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा।
टीम आरजेएस से एक मुलाकात में एशियन एकेडमी और मारवाह स्टूडियो के संस्थापक मीडिया गुरु संदीप मरवाह ने समाजिक सरोकार और सकारात्मक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए 30 मई के आरजेएस मीडिया उत्सव को पूरा सहयोग और समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मीडिया उत्सव और कार्यशालाएं मीडियाकर्मियों को आत्ममंथन का एक सुनहरा अवसर देती हैं। इसीलिए उन्होंने 12 फरवरी का दिन ” इंटरनेशनल डे आॅफ जर्नलिज्म “के नाम से घोषित किया है और मारवाह स्टूडियो में वैश्विक सम्मेलन करते हैं।
फिल्म सिटी नोएडा के संस्थापक संदीप मारवाह ने बताया कि उनका मारवाह स्टूडियो न्यूज़ चैनलों का मैटरनिटी हाॅस्पिटल रहा है जो इन चैनलों का जन्मस्थान है।
श्री मारवाह के निमंत्रण पर आरजेएस संयोजक उदय कुमार मन्ना, आरजेएस मीडिया स्टार डेली डायरी के दुर्गा प्रसाद मिश्रा और आरजेएस समूह प्रशासक प्रखर वार्ष्णेय
ने उनसे मुलाकात की और कार्यक्रम में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
आरजेएस संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि बुधवार, 30 मई को द्वितीय आरजेस हिंदी पत्रकारिता दिवस और पांचवीं कार्यशाला का नोएडा के मीडिया हब में आयोजन ,प्रतिभागियों को सकारात्मक उर्जा से सराबोर करेगा। कार्यशाला में विशेषज्ञ मीडिया से संबंधित तकनीकी ज्ञान प्रोजेक्टर से प्रदान करेंगे। पिछला आरजेएस हिंदी पत्रकारिता दिवस द्वारका में आयोजित किया गया था।
मीडिया उत्सव में सौ प्रतिभागियों का नि: शुल्क पंजीकरण किया जा रहा है और सभी को सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।इस उत्सव में दिल्ली सहित कुछ अन्य प्रदेशों से भी मीडियाकर्मी भाग लेने के लिए उत्साहित हैं जो प्रेस-मीडिया के लिए एक सकारात्मक संदेश है।

Share this:
FacebookTwitterGoogle+LinkedInWhatsApp

महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

डोंगाए सिटी (दक्षिण कोरिया): एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए बुधवार को चीन को 3-1 से हरा दिया. मैच में ज्‍यादातर समय भारतीय महिलाओं ने चीन की रक्षापंक्ति को दबाव में रखा. भारत के लिए वंदना कटारिया ने दो गोल किए, वहीं गुरजीत कौर ने एक गोल दागा. चीन के लिए वेन डान ने मैच का एकमात्र गोल किया. भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए चौथे मिनट में वंदना कटारिया की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर अपना खाता खोला. लगातार हमलों के कारण चार मिनट बाद ही टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इसे गोल में नहीं बदला जा सका.
भारतीय टीम की गोलकीपर सविता ने इस बीच, खेल के 9वें मिनट में चीन की ओर से की गई गोल की कोशिश को शानदार तरीके से नाकाम किया. मैच के 11वें मिनट में वंदना ने एक और गोल दागते हुए भारत की बढ़त को 2-0 पर पहुंचा दिया. पहले क्वार्टर की समाप्ति के अंतिम मिनट में चीन की कोशिशें रंग लाईं और वेन डान के गोल के दम पर चीन ने स्कोर 1-2 कर लिया. दोनों टीमों के बीच दूसरा और तीसरा क्वार्टर गोलरहित रहा. 21वें मिनट में नवनीत और लालरेमसियामी चीन के गोल पोस्ट तक पहुंच गई थी लेकिन चीन के डिफेंस की सजगता के कारण यह मौका हाथ से जाता रहा.
चीन को 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका मिला था, लेकिन भारतीय टीम की रक्षापंक्ति ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस कोशिश को नाकाम कर दिया. चौथा क्वार्टर दोनों टीमों के बीच संघर्षपूर्ण रहा. खेल के 50वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ और गुरजीत कौर ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए ड्रेग-फ्लिक कर तीसरा गोल किया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने चीन को 3-1 से मात दी.

Share this:
FacebookTwitterGoogle+LinkedInWhatsApp
Powered By Indic IME